देशउत्तर प्रदेशबस्तीराज्यलखनऊ

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण पानी टंकी तथा पाइप बिछाने के दिये निर्देश

जिलाधिकारी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण पानी टंकी तथा पाइप बिछाने के दिये निर्देश

-बंद पेयजल परियोजनाएं लीकेज एवं पाइप फटने की वजह से बंद, डीएम नाराज़

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती। जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण पानी टंकी तथा पाइप बिछाने के लिए विभागीय अधिकारियों एवं कार्यदाई संस्थाओं को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समीक्षा बैठक में उन्होंने पाया कि ज्यादातर बंद पेयजल परियोजनाएं लीकेज एवं पाइप फटने की वजह से बंद हैं। इस स्थिति पर जिलाधिकारी ने नाराजगी भी व्यक्त किया है क्योंकि करोड़ों की लागत से निर्मित इन पेयजल परियोजनाओं का लाभ जनता को नहीं मिल पा रहा है। उन्होने निर्देश दिया कि बन्द सभी परियोजनाओं को चालू करने के लिए मरम्मत का स्टीमेट तैयार कर प्रस्तुत करें। प्रथम चरण में 155 परियोजनाओं में से केवल 117 परियोजनाएं निर्मित हुई है। शेष 38 में से 10 एमएसडीपी योजना के तहत है, जिस पर धन अनुपलब्ध है। शेष 28 पर कार्य चल रहा है।
उन्होंने निर्देश दिया है कि जिन परियोजनाओं के लिए अभी तक भूमि उपलब्ध नहीं हो पाया संबंधित तहसील के एसडीएम एवं तहसीलदार से मिलकर तत्काल भूमि चयन करना सुनिश्चित करें। द्वितीय चरण में 476 परियोजनों में से 118 पर काम चल रहा है। तृतीय चरण में 450 के सापेक्ष 391 परियोजनाओं की डीपीआर बन गई है। इससे कुल 1167 राजस्व गांव के लोग लाभान्वित हो सकेंगे।
इसके पूर्व मुख्य विकास अधिकारी डॉ. राजेश कुमार प्रजापति ने कार्यदाई संस्था मेघा एवं जल निगम के अवर अभियंताओं तथा लेखपालों के साथ संयुक्त बैठक करके पेयजल परियोजनाओं के लिए भूमि के चयन की समीक्षा किया। उन्होंने निर्देश दिया कि तहसील में रिकॉर्ड देखकर तीनों कर्मचारी मौके पर जाएं तथा भूमि का नापी करा कर निशानदेही करें ताकि कार्य शुरू करते समय कोई दिक्कत ना आए। उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि भूमि का चयन यथासंभव आबादी के नजदीक किया जाय। उन्होने कार्य का शिलान्यास एंव लोकार्पण जनप्रतिनिधि कराने का भी निर्देश दिया है।
बैठक में एडीएम कमलेश चंद्र, उप जिलाधिकारी शैलेश दुबे, जीके झा, गुलाबचंद, आनंद श्रीनेत, पीडी कमलेश सोनी तथा डीडीओ अजीत श्रीवास्तव सहित जल निगम के सहायक अभियंता एवं कार्यदाई संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Manish mishra

Beuro chief sunshine samay basti

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: