इटावाउत्तर प्रदेशदुर्घटना

इटावा में टला बड़ा रेल हादसा, दो हिस्सों में बंट गई हमसफर एक्सप्रेस, कंट्रोल ने ओएचई बंद करके रोकी पीछे आ रही ट्रेनें

इटावा में टला बड़ा रेल हादसा, दो हिस्सों में बंट गई हमसफर एक्सप्रेस, कंट्रोल ने ओएचई बंद करके रोकी पीछे आ रही ट्रेनें

इटावा: नई दिल्ली हावड़ा रेल मार्ग पर बुधवार की भोर एक बड़ा ट्रेन हादसा टल गया। जसवंतनगर और भूपत रेलवे स्टेशन के बीच में बरौनी नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस दो हिस्सों में बट गई।

इसकी जानकारी होते ही कंट्रोल में रेलवे अफसरों में अफरा तफरी मच गई और आनन फानन ओवर हेड इलेक्ट्रिक सप्लाइ बंद करके पीछे आ रही ट्रेनों को रोका ताकि ट्रैक पर छूटे कोचों से टक्कर न हो। उनकी इस सूझबूझ के चलते एक बड़ा हादसा टल गया। हादसे के समय कोच में सभी यात्री गहरी नींद में सो रहे थे।

बरौनी-नई दिल्ली हमसफर एक्सप्रेस बुधवार की भोर भूपत रेलवे स्टेशन और जसवंतनगर रेलवे स्टेशन के बीच से गुजर रही थी। सुबह करीब चार बजे अचानक हमसफर एक्सप्रेस दो हिस्सों में बट गई। दो कोच के बीच की कपलिंग खुलने से ज्यादातर कोच पीछे छूट गए और कुछ कोच इंजन से जुड़े हुए आगे निकल गए। हादसा होते ही चालक और गार्ड ने तत्काल रेलवे स्टेशन पर सूचना दी। इसपर कंट्रोल को सूचित किया गया, हादसे की जानकारी मिलते ही अफरा तफरी मच गई। इतना भी समय नहीं था पीछे के स्टेशनों सूचित करके आने वाली ट्रेनों को रोका जा सके। यह भी नहीं पता था कि कौन सी ट्रेन पीछे आ रही है। इसपर सूझबूझ का परिचय देते हुए आनन फानन ओएचई की सप्लाइ बंद कर दी गई, जिससे पीछे आ रही ट्रेनें रुक गईं। इससे बड़ा हादसा होने से टल गया।

ट्रेन में सवार ज्यादातर यात्री सो रहे थे और कोच में झटका लगने पर रुकने का अहसास होते ही कुछ यात्री जाग गए। उन्हें ट्रेन दो भागों में बंटने की जानकारी हुई तो भयभीत हो गए। ओवर हेड इलेक्ट्रिक सप्लाइ बंद होने से ट्रैक पर ट्रेनें जहां की तहां खड़ी हो गईं। करीब 200 मीटर से अधिक आगे पहुंची ट्रेन को वापस पीछे की ओर लिया गया और छूटे हुए कोच से जोड़ गंतव्य के लिए रवाना किया गया। इस दौरान अप लाइन पर सुपरफास्ट सहित मालगाड़ी ट्रेनों को सराय भूपत इटावा इकदिल रेलवे स्टेशन पर रोका गया। एक घंटे बाद अप ट्रैक चालू हो सका।

Agency Lucknow

Sunshine samay agency Lucknow

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: