मौसम समाचार

Jharkhand Weather News: झारखंड में कमजोर पड़ रहा मानसून, 28 के बाद बदलेगा मौसम

 

रांची । सोमवार की सुबह राजधानी रांची में हल्के दर्जे के बादल देखने को मिल रहे हैं। इसके साथ ही हल्की हवा चल रही है। मगर आद्रता ज्यादा होने की वजह से रांची में लोगों को रविवार शाम से ही उमस का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले चार दिनों से राज्य में मानसून की स्थिति कमजोर बनी हुई है। इसके 28 अगस्त तक कमजोर रहने की संभावना है। इसके बाद मौसम में बदलाव संभव है।

 लगातार बदल रहे सिनौप्टीक फीचर के कारण राज्य में मानसून की स्थिति में बदलाव हुआ है। दक्षिण पूर्व मानसून के टर्फ पूरी तरह से हवा की दिशा से प्रभावित होते हैं। ऐसे में 28 अगस्त के बाद इसमें बदलाव संभव है। सितंबर के महीने में बंगाल की खाड़ी और देश के अलग-अलग हिस्सों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। इसका राज्य सहित पूरे देश के मौसम पर प्रभाव दिखेगा।

वहीं मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि सावन के आखिरी दिन राज्य में मानसून की स्थिति कमजोर रही। राज्य में लगभग सभी स्थानों पर बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राज्य में मानसून की स्थिति फिर से कमजोर रहने की संभावना है। हालांकि राज्य में कुछ-कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी रांची में हल्के दर्जे के बादल छाए रहेगें। इसके कारण दिन में एक से दो बार हल्की बारिश हो सकती है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के सबसे ज्यादा बारिश दुमका के मेसेन्जोर में 31 मिमी रिकार्ड की गयी। राज्य में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान गढवा में 35.1 डिग्री रिकार्ड किया गया। वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान चाईबासा में 21.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

शहर अधिकतम तापमान   न्यूनतम तापमान

रांची          31.8                         23.9

जमशेदपुर  35.5                        25.4

मेदिनीनगर  34.7                       23.3

5

Agency Lucknow

Sunshine samay agency Lucknow

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: