कानूनी ज्ञान

वकील भी उपभोक्ता संरक्षण कानून के दायरे में आते हैं…

राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग का दो केस में अहम फैसला

वकील भी उपभोक्ता संरक्षण कानून के दायरे में आते हैं…

मुवक्किल से फीस लेकर सेवा देते हैं, इसलिए बच नहीं सकते

सनशाइन समय न्यूज | नई दिल्ली वकीलों को लेकर राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग ने अहम फैसला सुनाया है। आयोग के जस्टिस सी विश्वनाथ और राम सूरत राम मौर्या की पीठ ने एक मामले में कहा है कि वकील मुवक्किल से फीस लेकर उसका केस लड़ता है और अपनी लीगल सर्विस देता है। वकील और उसके मुवक्किल के बीच रुपयों के लेन-देन के कारण वकील भी उपभोक्ता संरक्षण कानून के दायरे में आते हैं। आयोग ने सेवा में कोताही बरतने के दो मामलों में वकीलों के खिलाफ दर्ज केस को जिला उपभोक्ता फोरम के पास भेजा है। आयोग ने फोरम को कहा है कि वह इन दोनों केस पर तथ्यों और कानून के अनुसार नए सिरे से सुनवाई कर अपना निर्णय दें।

आयोग ने दो अलग-अलग केस में कहा कि किसी वकील द्वारा उसके मुवक्किल को दी जाने वाली सेवाएं उपभोक्ता संरक्षण कानून के दायरे में आती हैं या नहीं? इस संदर्भ में सुप्रीम कोर्ट द्वारा डीके गांधी बनाम एम मैथियास मामले में दिया गया निर्णय अहम है। फैसले में कहा गया था कि निःशुल्क सेवाएं देने और निजी सेवा देने के मामलों को छोड़कर अन्य सभी सेवा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के दायरे में हैं।

पहला मामला: फीस ले ली पर याचिका ही नहीं लगाई

गाजियाबाद निवासी वेद प्रकाश अग्रवाल ने वकील के खिलाफ उपभोक्ता फोरम में शिकायत दायर की थी। शिकायतकर्ता के अनुसार, उसने इलाहाबाद हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर करने के लिए वकील से संपर्क किया था। वकील ने उससे दस्तावेज लिए और कई बार रुपए लिए, लेकिन याचिका दायर नहीं की। रुपए भी वापस नहीं किए। जिला उपभोक्ता फोरम ने अग्रवाल की याचिका को खारिज कर दिया था।

दूसरा मामलाः दूसरे पक्ष से मिलकर तारीख बढ़वाता रहा

गाजियाबाद की अंजू अग्रवाल ने एक वकील के खिलाफ जिला उपभोक्ता फोरम में शिकायत दायर की थी। महिला का कहना था कि उसने अंजू अग्रवाल और प्रीती गोयल बनाम यूपी सरकार नाम से एक याचिका गाजियाबाद के एक वकील के जरिए इलाहाबाद हाई कोर्ट में दायर की थी। इस याचिका पर हाई कोर्ट में छह बार सुनवाई टाली गई। इसके बाद दूसरे पक्ष ने जवाब दायर किया रिप्लाई दायर करने के लिए वकील को कोर्ट से समय मांगना था। मगर उसने ऐसा नहीं किया।

Agency Lucknow

Sunshine samay agency Lucknow

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
%d bloggers like this: