देशउत्तर प्रदेशबस्तीराज्यलखनऊ

सांसद हरीश द्विवेदी ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक को किया संबोधित

सांसद हरीश द्विवेदी ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक को किया संबोधित

-सांसद ने जनहित में समय से कार्य पूर्ण करने के लिए सभी अधिकारियों को किया निर्देशित

-खेल को बढावा देने के लिए प्रत्येक विधानसभा में एक-एक इंडोर स्टेडियम बनाया जायेंगा- सांसद

सनशाइन समय बस्ती से मनीष मिश्र की रिपोर्ट

बस्ती । जनहित में समय से कार्य पूर्ण करने के लिए सांसद हरीश द्विवेदी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक को सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि बस्ती जनपद का विकास हम सभी का लक्ष्य है। उन्होने एक दूसरे का सहयोग करते हुए इस लक्ष्य को प्राप्त करने का अपील किया है।
उन्होने कहा कि पिछले 08 वर्षो में जनपद में कई महत्वपूर्ण कार्य हुए है तथा सुविधाए बढी है। उन्होने बताया कि रू0 9.45 करोड़ की लागत से गोटवा से हडिया चौराहें तक प्रथम चरण में रिंगरोड स्वीकृत हो गयी है। चौरासी कोसी परिक्रमा के लिए भूमि अधिग्रहण शुरू हो गया है, अमहट घाट पर दोनों तरफ घाट बनाने की योजना है। एक नया सर्किट हाउस भी बनाया जायेंगा।
उन्होने बताया कि जनपद में खेल को बढावा देने के लिए प्रत्येक विधानसभा में एक-एक इंडोर स्टेडियम बनाया जायेंगा। उन्होने कार्यदायी संस्था सीएण्डडीएस को निर्देश दिया है कि हर्रैया महिला चिकित्सालय 10 दिसम्बर तक विभाग को हैण्डओवर करें। उन्होने सीएमओ को निर्देशित किया कि इस अस्पताल के लिए स्टाफ की तैनाती शुरू करें। जनपद में एक हेल्थ एटीएम भी स्थापित कराये। 1040 आवासीय क्षमता वाले अटल आवास विद्यालय को फरवरी माह तक पूरा करें ताकि अगले सत्र से यहॉ कक्षाए संचालित की जा सके।
उन्होनेे निर्देश दिया कि जलजीवन मिशन में बिना तकनीकी जानकारी के कार्य कर रहे पेटी कांट्रैक्टर को चिन्हित करके उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाय। उन्होने कहा कि भारत सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है। यूपीपीसीएल द्वारा रिबोर किए गये 237 हैण्डपम्प 15 दिन में ठीक कराये जाय। उन्होने प्रधानमंत्री आवास के निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया।
जिला पंचायत अध्यक्ष संजय चौधरी ने कहा कि वाल्टरगंज चीनी मिल पर 50 करोड़ रूपया किसानों का बकाया है, इसके भुगतान की कार्यवाही की जाय। विधायक हर्रैया अजय सिंह ने कहा कि बाढ प्रभावित क्षेत्र में विकास संबंधी क्षति का आकलन करने के लिए एक समिति गठित की जाय। उन्होने क्षेत्र में चल रहे पर्यटन परियोजनाओं का लोकार्पण कराने का भी सुझाव दिया। विधायक रूधौली राजेन्द्र प्रसाद चौधरी ने कहा कि बीमार व्यक्तियों के इलाज के लिए सीएमओ कार्यालय से रिपोर्ट लगाने में तेजी लायी जाय। उन्होने इस बात का विशेष उल्लेख किया कि मुख्यमंत्री कार्यालय से आवेदन पत्र उसी दिन जिले को रिपोर्ट के लिए भेज दिया जाता है। उन्होने नगरीय क्षेत्र में जोड़े गये गॉव में भी नगरीय सुविधा उपलब्ध कराने का सुझाव दिया। उनके निर्देश पर दिव्यांगजन विभाग द्वारा रूधौली में कैम्प लगाकर 40 दिव्यांगजन चिन्हित किये गये।
विधायक सदर महेन्द्र यादव ने कहा कि डेंगू के इलाज के लिए मेडिकल कालेज में पर्याप्त दवाए उपलब्ध न होने की ओर ध्यान आकृष्ट किया। उन्होने खराब हैण्डपम्पों को समय से रिबोर कराने का सुझाव दिया। विधायक महादेवा दूधराम ने कहा कि अइलिया गॉव में नवनिर्मित सड़क उखड गयी है। सांसद ने पीडब्ल्यूडी विभाग को इसे ठीक कराने तथा संबंधित ठेकेदार को ब्लैकलिस्ट करते हुए उसके खिलाफ एफआईआर कराने के निर्देश दिये है।
एमएलसी प्रतिनिधि हरीश सिंह ने कहा कि किसानों को खाद की दिक्कत हो रही है, इसके वितरण की व्यवस्था सुचारू ढंग से करायी जाय। जगदीश शुक्ल ने कहा कि मनरेगा में वर्तमान में 213 रूपया, मजदूरी दी जाती है, इसको बढाये जाने की आवश्यकता है। ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि दुष्यन्त विक्रम सिंह ने कहा कि वाल्टरगंज- बभनान रोड की चौढीकरण किया गया है परन्तु खम्भे नही हटाये गये है, जिससे दुर्घटनाए हो रही है और लोगों की जाने जा रही है।
जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने सभी का स्वागत करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों से अनुरोघ किया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत पात्र लाभार्थियों की जानकारी प्रदान करें। उन्होने बताया कि 164 जूनियर हाईस्कूलों का क्षेत्र पंचातय निधि से कायाकल्प कराया जायेंगा। जनपद में 700 पंचायत सहायको की आईडी बन गयी है, जिसके द्वारा वे आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बना रहे है। उन्होने ब्लाक समाधान दिवस को सक्रिय करने का निर्देश दिया है ताकि समस्याओं का निदान ब्लाक स्तर पर ही किया जा सकें।
बैठक का संचालन परियोजना निदेशक कमलेश सोनी ने किया। इसमें विधायक प्रतिनिधि गुलाब चन्द्र सोनकर, फूलचन्द्र श्रीवास्तव, एमएलसी प्रतिनिधि राकेश सिंह, ब्लाक प्रमुख राकेश श्रीवास्तव, अनिल कुमार दूबे, रधुनाथ सिंह, अभिषेक कुमार, यशकान्त सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष अशोक गुप्ता, मो. सईद खा, धीरसेन, समिति के नामित सदस्यगण, पुलिस अधीक्षक आशीष श्रीवास्तव, सीडीेओ डा. राजेश कुमार प्रजापति, एडीएम कमलेश चन्द्र, डीएफओ नवीन कुमार शाक्य, सीएमओ आर.पी. मिश्रा, डीडीओ अजीत श्रीवास्तव, अधिक्षण अभियन्ता विद्युत सुशील कुमार मौर्या तथा विभागीय अधिकारीगण उपस्थित रहें।

Manish mishra

Beuro chief sunshine samay basti

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: